स्टार्टअप्स को भागने से रोकने के लिए 3.7 बिलियन यूरोपीय फंड कैसे काम करता है

1 min read

इसे Etci कहा जाता है, जो यूरोपीय टेक चैंपियन पहल के लिए खड़ा है। स्पेन, फ्रांस और जर्मनी प्रत्येक से 1 बिलियन, जबकि इटली और बेल्जियम क्रमशः 150 और 100 मिलियन का योगदान देंगे। सर्कल बीई को बंद करने के लिए, 500 मिलियन के साथ

यूरोपीय संघ तकनीकी चैंपियनों की उड़ान को रोकने के लिए उनके समर्थन में एकजुट हो रहा है। दरअसल, लक्ष्य फंडिंग गैप को बंद करना है जो वर्तमान में यूरोप के सबसे होनहार इनोवेटिव स्टार्टअप्स को यूरोप के बाहर से पूंजी का सहारा लेने के लिए मजबूर करता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, नई Etci – यूरोपीय तकनीक चैंपियन पहल, EIB (यूरोपीय निवेश बैंक) और EIF (यूरोपीय निवेश कोष) और पांच यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों – स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली द्वारा प्रचारित धन का एक पैन-यूरोपीय फंड और बेल्जियम – किक ऑफ।

बर्तन में, €3.75 बिलियन की प्रारंभिक प्रतिबद्धता: EIB समूह से €500 मिलियन और भाग लेने वाले सदस्य राज्यों से €3.25 बिलियन। इटली 150 मिलियन यूरो का योगदान दे रहा है। लेकिन फंड का आकार भविष्य में अन्य सदस्य राज्यों और निजी खिलाड़ियों दोनों से बढ़ने और नई प्रतिबद्धताओं को आकर्षित करने के लिए निर्धारित है।

यूरोपियन टेक चैंपियंस इनिशिएटिव (Etci) कैसे काम करता है।
वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए यूरोपीय टेक स्टार्टअप्स के पास अक्सर पर्याप्त पूंजी की कमी होती है और उन्हें विदेशों में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस विस्तार अंतराल को बंद करने से बड़ी संख्या में उच्च-कुशल नौकरियां पैदा हो सकती हैं और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र और स्व-उद्यमिता के विकास को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

यूरोपियन टेक चैंपियंस इनिशिएटिव (ETCI), पैन-यूरोपियन स्केल अप इनिशिएटिव का प्रमुख है, जिसका अनावरण फरवरी 2022 में पेरिस में यूरोपीय संघ की परिषद के फ्रेंच प्रेसीडेंसी के तहत आयोजित एक शिखर सम्मेलन में किया गया था।

नया टेक चैंपियंस फंड भाग लेने वाले सदस्य राज्यों और ईआईबी समूह (यूरोपीय निवेश बैंक और यूरोपीय निवेश कोष) के सार्वजनिक संसाधनों को जोड़ देगा ताकि यूरोप के स्केलअप वेंचर कैपिटल मार्केट को मजबूत किया जा सके और उच्च-तकनीकी कंपनियों के लिए मौजूदा अंतराल को ऊपर की मात्रा में वित्तपोषण तक पहुँचा जा सके। €50 मिलियन।

उड़ान को रोकने के लिए कौन से संसाधन उपलब्ध हैं
यूरोपीय निवेश कोष द्वारा प्रबंधित, Etci ने इनसे प्रतिबद्धता प्राप्त की है:

स्पेन (€1 बिलियन),
जर्मनी (€1 बिलियन),
फ़्रांस (€1 बिलियन),
इटली (150 मिलियन यूरो),
बेल्जियम (100 मिलियन यूरो)।

EIB ग्रुप ने अतिरिक्त 500 मिलियन यूरो का आवंटन किया है, जिससे इस स्तर पर कुल मिलाकर 3.75 बिलियन यूरो हो गया है। मैड्रिड, पेरिस और बर्लिन की तुलना में इटली का कम निवेश निश्चित रूप से स्केलअप या “सूनीकॉर्न्स” के निर्माण में देरी से तय होता है, जो कि छोटी अवधि (जल्द ही वास्तव में) में यूनिकॉर्न बन सकती हैं।

2022 के मध्य में यूरोपीय परिदृश्य में, जर्मनी में 77 कंपनियाँ थीं, उसके बाद फ्रांस में 54, स्पेन में 10 और बेल्जियम में 9 (ETCI देशों के साथ रहने के लिए) थीं। इटली को देखते हुए, औपचारिक रूप से केवल एक यूनिकॉर्न, स्कैलापे और एक दर्जन सूनीकॉर्न हैं, जो कि भाग्यपूर्ण मूल्यांकन तक पहुंचने वाली कंपनियां हैं। यदि कोई जुटाई गई पूंजी की तुलना भी करता है तो अन्य यूरोपीय देशों के साथ अंतर स्पष्ट हो जाता है।

इटली अभी भी एक अलग लीग खेलता है
यह कहना पर्याप्त होगा कि फ्रांसीसी स्टार्टअप्स ने अकेले 2021 में 10 बिलियन यूरो से अधिक और पिछले 10 वर्षों में 35 बिलियन यूरो जुटाए। स्पेन में, उद्यम पूंजी निवेश 2021 में 4 बिलियन यूरो से अधिक हो गया, जिससे पिछले 10 वर्षों में 10.4 बिलियन की वृद्धि हुई।

इन सभी कंपनियों को अधिकांश भाग के लिए यूरोपीय निवेशकों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, हालांकि, गैर-यूरोपीय निवेशकों का वजन डच क्षेत्र (जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विटज़रलैंड) में लगभग 40 प्रतिशत से लेकर उस क्षेत्र में 50 प्रतिशत से कम है जिसमें शामिल हैं यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड; दक्षिणी यूरोप में, जहां इटली भी शामिल है, यूरोपीय निवेशकों के पक्ष में अनुपात लगभग 60-40 है।

स्टार्टअप्स को विदेश जाने से रोका जा रहा है
इसलिए सबसे होनहार स्टार्टअप्स को विदेश जाने से रोकने के लिए पूंजी की जरूरत है। यह इटली के लिए सही है, लेकिन यूरोपीय संघ के सभी देशों के लिए भी। ईआईबी के अध्यक्ष वर्नर होयर कहते हैं, “यूरोपीय नवोन्मेषी कंपनियों को उनके विकास के अंतिम चरण में समर्थन देना, जब वे अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, यूरोपीय संघ की रणनीतिक स्वायत्तता की रक्षा के लिए आवश्यक है।” “यूरोप में मजबूत नवप्रवर्तक हैं, लेकिन कंपनियों को स्टार्टअप से विश्वसनीय प्रतिस्पर्धियों और बाजार के नेताओं के लिए जाने के लिए पर्यावरण में सुधार करने की जरूरत है।”

ईआईएफ के मुख्य कार्यकारी मारजुट फॉकस्टेड ने आगे कहा, “स्टार्टअप्स को यहां यूरोप में अपनी जरूरत की पूंजी खोजने में सक्षम होना चाहिए।” “यूरोपियन टेक चैंपियंस इनिशिएटिव के प्रबंधक के रूप में यूरोपीय निवेश कोष, व्यवसाय विकास के उन्नत चरणों के लिए उपयुक्त और आंतरिक नवाचार को बढ़ावा देने में सक्षम एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए अपने पैमाने और विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा।”

About Author

You May Also Like

More From Author