“प्रतीक्षा सूची समाप्त हो गई है, Playstation 5 स्टोर में वापस आ गया है।” यहाँ क्या हुआ है

1 min read

प्लेस्टेशन इटालिया के मार्को सालेटा नंबर एक बोलते हैं जो बताते हैं: मांग अभूतपूर्व थी

दो साल से कुछ अधिक समय के बाद, यह नवंबर 2020 था, प्लेस्टेशन की कमी व्यावहारिक रूप से खत्म हो गई है। “सबसे पहले, हम अपने उपयोगकर्ताओं को उनके धैर्य के लिए धन्यवाद देते हैं,” सोनी इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट के मार्को सालेटा दक्षिणी यूरोप के महाप्रबंधक ने कहा, “लेकिन हम अंततः समस्या को हल करने पर विचार करते हैं, क्योंकि हम उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक Ps5 उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे।

कंसोल की कमी
वैश्विक विपणन और विज्ञापन अभियान के साथ Playstation ने इटली में भी घोषणा की कि कंसोल की “कमी” खत्म हो गई है। जैसा कि Ps5 के प्रशंसक अच्छी तरह से जानते हैं, लगभग दो वर्षों से दुकानों और ऑनलाइन में नई गेमिंग मशीन को खोजना लगभग असंभव हो गया है। कारण? जैसा कि अन्य उद्योगों में हुआ है, सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन को सीमित कर दिया है। वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला की अन्य समस्याओं ने मदद नहीं की। सेमीकंडक्टर संकट खत्म नहीं हुआ है, लेकिन यह सभी के लिए समान नहीं रहा है। “जहाँ तक हमारा संबंध है,” सोनी के प्रबंधक ने सोल 24 ओरे से कहा, “हमें अभूतपूर्व मांग प्राप्त हुई है।

कंसोल युद्ध कैसे चल रहा है?
कुछ संदर्भ डेटा प्राप्त करने के लिए, VGChartz के अनुमान के अनुसार, निंटेंडो स्विच 8 जनवरी और 10 दिसंबर, 2022 के बीच वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला कंसोल था, जिसकी कुल 17.36 मिलियन इकाइयाँ खरीदी गईं। इसके बाद PS5 दूसरे स्थान पर रहा, जिसने Xbox Series X|S को 2.5 मिलियन से पीछे छोड़ दिया। दिसंबर में, Sony ने अब तक की सबसे बड़ी संख्या में PlayStation 5 इकाइयाँ बेचीं, और लॉन्च के बाद से कुल बिक्री अब 30 मिलियन है। न तो आपूर्ति की कठिनाइयों और न ही मुद्रास्फीति ने प्लेस्टेशन उत्पादों के प्रति लगाव को प्रभावित किया है, जिसने अगस्त में 10 प्रतिशत मूल्य वृद्धि का भी अनुभव किया। “गॉड ऑफ वॉर राग्नारोक एक उदाहरण है,” प्रबंधक नोट करता है। “खेल नवंबर में जारी किया गया था, और लॉन्च के बाद से पहले सप्ताह में इसकी विश्व स्तर पर 5.1 मिलियन प्रतियां बिकीं, यह अब तक का सबसे तेजी से बिकने वाला प्लेस्टेशन स्टूडियो गेम बन गया।

वीडियो गेम उद्योग के परिवर्तन।
एक सफलता जो वीडियो गेम उद्योग के जबरदस्त परिवर्तन के समय आती है। लॉकडाउन और रिमोट वर्किंग द्वारा संचालित पूरे बाजार की दो अंकों की वृद्धि के बाद, इस व्यवसाय के खिलाड़ी अभूतपूर्व समेकन की प्रक्रिया का नेतृत्व कर रहे हैं। यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों द्वारा माइक्रोसॉफ्ट-एक्टिविशन अधिग्रहण पर विचार किया जा रहा है, नए ऑल-यू-कैन-ईट पेड फॉर्मूले की प्रविष्टि, और ऐप स्टोर पर नए यूरोपीय संघ के नियमों के परिणाम वीडियो गेम मनोरंजन के उत्पादन के तरीके के लिए होंगे और बिका हुआ। “यह सच है कि इस बाजार में पर्दे के पीछे परिवर्तन के कार्य हैं, लेकिन हम अपने तरीके से आगे बढ़ना जारी रखते हैं, इस अर्थ में कि हमारे लिए बाजार नहीं बदला है। वे वही करना जारी रखते हैं जो हम सबसे अच्छा करते हैं जो कि इनोवेट गेमिंग है। यह समर्थक खिलाड़ियों के लिए नए पूरी तरह से अनुकूलन योग्य डुअल सेंस एज कंट्रोलर के लॉन्च द्वारा प्रदर्शित किया गया है। या क्रिसमस पर रंगीन डुअलसेंस कंट्रोलर्स की सफलता (छह संस्करण हैं।) और गर्मियों में क्लाउड गेमिंग के मोर्चे पर भी हमने अपने प्लेस्टेशन को फिर से आकार दिया। प्लस सब्सक्रिप्शन फॉर्मूला और इसे हमारे दर्शकों द्वारा सकारात्मक रूप से प्राप्त किया गया है। फरवरी के अंत में, 22 को सटीक होने के लिए, Playstation Vr2, नया वर्चुअल रियलिटी वाइज़र जिसमें हार्डवेयर स्तर पर कई तकनीकी नवाचार हैं, जारी किया जाएगा। “

Playstation के लिए क्या बदलता है
हालांकि, बिजनेस मॉडल स्तर पर कुछ बदलाव पेश किए गए हैं। और छोटे भी नहीं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, पीसी पर अपने वीडियो गेम की पेशकश करने का विकल्प, किसी तरह प्लेस्टेशन प्लेटफॉर्म पर हमेशा अपने सर्वश्रेष्ठ खिताब रखने की वर्जना को तोड़ता है। सिनेमा और टीवी श्रृंखला बाजार में अपने स्वयं के आईपी (बौद्धिक गुण) लाकर वीडियो गेम सामग्री को सही मायने में मल्टीमीडिया बनाने में भी अधिक रुचि दर्ज की जानी है, जैसा कि अनचार्टेड (बड़ी स्क्रीन पर), द लास्ट ऑफ के मामले में हुआ था। स्काई पर श्रृंखला या रेसिंग गेम ग्रैन टुरिस्मो से प्रेरित फिल्म का उपयोग करें जिसकी घोषणा इस वर्ष के सीईएस में की गई थी। वित्तीय दृष्टि से वे प्लेस्टेशन और सोनी के लिए एक समूह के रूप में राजस्व के नए स्रोतों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जिसमें अब एक बढ़ी हुई Ps5 पेशकश जोड़ी जानी चाहिए। जैसा कि वैश्विक स्तर पर त्रैमासिक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है, सोनी ने उत्पादन बढ़ाया है और PS5 के लिए गेम पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। कंपनी ने पिछले वर्ष में 11.5 मिलियन की तुलना में मार्च के अंत तक कारोबारी वर्ष में 18 मिलियन यूनिट की बिक्री का अनुमान लगाया था। इस संबंध में, प्रबंधक टिप्पणी करता है, पूर्वानुमान की पुष्टि की जाती है।

About Author

You May Also Like

More From Author