ट्रैफिक और प्रदूषण का कारण बन रहे इंडस्ट्रियल एरिया, शहर से बाहर शिफ्ट करना आवश्यक : सुनील दत्त गोयल

1 min read

जयपुर: शहरों में बढ़ते ट्रैफिक जाम और प्रदूषण के लिए इंडस्ट्रियल एरिया को जिम्मेदार ठहराते हुए इंपीरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महानिदेशक सुनील दत्त गोयल ने इन इलाकों को शहर से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की है।

गोयल ने कहा कि “शहरों के बीचो-बीच स्थित ये फैक्ट्रियां न केवल प्रदूषण फैला रही हैं, बल्कि ट्रैफिक जाम का भी बड़ा कारण बन रही हैं। इससे शहरवासियों का जीना मुश्किल हो गया है।” उन्होंने सरकार से इस समस्या पर तुरंत एक्शन लेने का आग्रह किया है।

गोयल के अनुसार, “ये इंडस्ट्रियल एरिया कभी शहरों के बाहर हुआ करते थे, लेकिन शहरीकरण के कारण अब ये शहर के बीचों-बीच आ गए हैं। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं और रासायनिक पदार्थ हवा को प्रदूषित कर रहे हैं, जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “भारी वाहनों का आवागमन, कच्चे माल की ढुलाई और तैयार माल की आपूर्ति के लिए लगातार ट्रक और अन्य वाहन इन इलाकों में आते-जाते रहते हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे न केवल समय की बर्बादी होती है, बल्कि ईंधन की भी अधिक खपत होती है, जो और अधिक प्रदूषण फैलाता है।”

गोयल ने सरकार से अपील की है कि “वह इस समस्या का गंभीरता से संज्ञान ले और इंडस्ट्रियल एरिया को शहर से बाहर स्थानांतरित करने के लिए एक ठोस योजना बनाए। इससे न केवल शहरों में प्रदूषण का स्तर कम होगा, बल्कि ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। साथ ही, शहरों का विकास भी योजनाबद्ध तरीके से हो सकेगा।”

कौन हैं सुनील दत्त गोयल?

सुनील दत्त गोयल एक प्रसिद्ध उद्योगपति और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनका जन्म 13 अगस्त 1965 को अलवर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शेयर बाजार कंसल्टेंट के रूप में की और जयपुर स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के निर्देशक और उपाध्यक्ष जैसे पदों पर रहे। 2017 में, उन्होंने इंपीरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की स्थापना की, जिसका उद्देश्य छोटे व्यापारियों और उद्यमियों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाना है।

गोयल रोटरी क्लब जयपुर राउंडटाउन में भी सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और वर्तमान में जोन कॉर्डिनेटर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

यह देखना होगा कि शहरों के भीतर स्थित इंडस्ट्रियल एरिया को बाहर स्थानांतरित करने की गोयल की मांग पर सरकार क्या प्रतिक्रिया देती है।

About Author

You May Also Like

More From Author